UPI Wrong Transaction: आजकल UPI (Unified Payments Interface) का उपयोग बहुत तेजी से बढ़ रहा है क्योंकि यह सुविधा हमें किसी भी समय और कहीं भी तुरंत पैसे भेजने की सुविधा देती है। लेकिन कभी-कभी गलती से पैसे गलत खाते में ट्रांसफर हो जाते हैं। ऐसे में लोग परेशान हो जाते हैं कि पैसे वापस कैसे मिलेंगे। कई बार जल्दबाजी में भी लोगों से गलत खाते में पैसे ट्रांसफर हो जाते है और फिर लोगों को ये पता ही नहीं होता की अब आगे क्या करना है।
बहुत बार तो ऐसा देखा गया है की लोग छोटे मोटे अमाउंट को तो चलो कोई नहीं कह कर छोड़ भी देते है लेकिन कई बार नुकसान बड़े लेवल पर भी हो जाता है। अगर आपने भी कभी गलती से पैसे गलत खाते में भेजे हैं तो घबराने की कोई बात नहीं है। पोरुला पोर्टल के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि अगर आपसे गलती से भी किसी गलत खाते में पैसे ट्रांसफर हो गए है तो आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है और आपको ऐसी स्थिति में क्या कदम उठाने चाहिए ताकि आपका पैसा वापस मिल सके। इस आर्टिकल में आपके काम की बहुत सारी बारें बताई है इसलिए आराम से इसको पूरा पढ़ना है क्योंकि आज के समय में सभी लोग UPI का इस्तेमाल कर रहे है।
UPI ट्रांजेक्शन के तुरंत बाद क्या करना है?
देखिये दोस्तों अगर आप गलती हो गई है तो भी आपको टेंशन लेने की जरुरत नहीं है और UPI ट्रांजेक्शन के तुरंत बाद आपको सबसे पहले अपने UPI ऐप (जैसे PhonePe, Google Pay, या Paytm) को खोलकर उस ट्रांजेक्शन की डिटेल चेक करनी चाहिए। इसमें आपको उस खाते की जानकारी मिलेगी जिसमें पैसे ट्रांसफर हुए थे। यह जानकारी आपको समझने में मदद करेगी कि गलती किस खाते में हुई है। दूसरा आपको इससे ये भी पता चलेगा की जिस खाते में गलती से पैसे गए है वो आपका जानकर है या फिर कोई अनजान व्यक्ति है।
इसके बाद में आपको उसरा कदम उठाना है और आपको हम शुरुआत में ही ये बता दें की UPI द्वारा भेजे गए पैसे को तुरंत वापस लेने का कोई आसान तरीका नहीं है लेकिन अगर आपने पैसे गलत खाते में भेजे हैं तो UPI ऐप में एक ‘रिवर्स’ या ‘Refund’ का ऑप्शन होता है। आप उस ऑप्शन का उपयोग करके ट्रांजेक्शन को रिवर्स करने की कोशिश कर सकते हैं। हालांकि यह जरूरी नहीं कि हर बार काम करे लेकिन इसके अलावा और भी कई तारिक है जिनसे आप अपने पैसे को वापस ले सकते है।
ट्रांजेक्शन का विवरण और सबूत के साथ अपने बैंक से संपर्क करें
अगर आप UPI ऐप में एक ‘रिवर्स’ या ‘Refund’ का इस्तेमाल कर लिया है लेकिन ये काम नहीं कर रहा है और आपके पैसे वापस नहीं आये तो आपको तुरंत अपने बैंक से सम्पर्क करना है। आपको कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके उनको पूरी डिटेल में बताना है की कौन सी ट्रांजेक्सन आपसे गलत हो गई है जिसको आप वापस लेना चाहते है। बैंक आपकी इस मामले में मदद करेगा और आपको आगे क्या करना है इसके बारे में जानकारी देगा। आपको इसमें ये ध्यान रखा है की तुरंत आपका पैसा वापस नहीं होगा और इसमें कुछ दिन का समय लग सकता है।
दोस्तों जैसा की हमने बताया की आपको अपने द्वार किये गए गलत ट्रांजेक्शन की पूरी डिटेल बैंक से सम्पर्क करते समय देनी होगी जिसमे आपको ट्रांजेक्शन की तारीख, समय, और जिस खाते में पैसे भेजे गए थे ये सब जानकारी देनी होगी। इसके अलावा आपके पास में UPI ऐप से ट्रांजेक्शन की स्क्रीनशॉट मौजूद है तो वो भी आप बैंक को दे सकते है और ऐसे आपका पैसा वापस आने में काफी मदद मिलती है।
खाता धारक से सम्पर्क और बैंक की शिकायत
आपके जरिये जिस भी खाते में गलती से पैसे भेजे गए है आप उस खाता धारक से सम्पर्क भी कर सकते है और उनके बात करके भी अपने पैसे को वापस ले सकते है। हालाँकि किसी अनजान खाते में पैसे चले जाने के बाद ऐसा काफी मुश्किल हो जाता है लेकिन अगर जानकार कोई है तो ये काम काफी आसान हो सकता है।
इसके अलावा अगर ऊपर बताये गए कोई भी तरीके से अगर आपका काम नहीं हो रहा है तो आप बैंक के खिलाफ भी शिकायत दर्ज करवा सकते है। आपको बता दें की भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों के लिए एक नियम बनाया है कि अगर ग्राहक का पैसा गलत ट्रांसफर होता है तो बैंक को ग्राहक की मदद करनी चाहिए और समस्या को हल करना चाहिए तथा उनका पैसा जल्द से जल्द वापस दिलवाना चाहिए। आम नागरिकों को इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं होती है इसलिए लोग बैंकों के खिलाफ कार्यवाही करने से या तो डरते है या फिर “कौन टेंशन लेगा” ये सोच कर चुप रह जाते है।
आखिर में जरुरी सलाह
दोस्तों आप सभी को ये ध्यान रखना है की गलती हो जाती है और गलती इंसान से ही होती है इसका मतलब ये नहीं है की आपका पैसा आपको अब वापस नहीं मिलेगा। लेकिन आपको तुरंत कार्यवाही को अंजाम देना होगा और जल्द से जल्द बैंक को और बाकि सभी जगह पर सूचित करना होता ताकि आपका पैसा जल्द ही रिकवर किया जा सके। अधिक देरी करने पर हो सकता है की आपका पैसा आने में काफी वक्त लगे तो कई बार बैंक इतने चक्कर लगवाते है की इंसान खुद ही पैसे को छोड़ देता है। इसलिए आपको बैंकों को मौका ही नहीं देना है और तुरंत सूचित करना है। इसके बाद भी बैंक आपको घुमा रहा है तो RBI में आप बैंक की शिकायत कर सकते है।
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